दिल्ली एयरपोर्ट में विमान में बम होने झूठी कॉल, IGI पर हड़कंप; तलाशी में जुटी पुलिस

बिहार के दरभंगा से दिल्ली आ रहे एक विमान में बम होने की कॉल बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर मिली। प्रोटोकॉल के तहत सभी सावधानियां बरती गई और विमान की जांच की गई। इसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया।कॉल करने वाले की तलाश पुलिस कर रही है। 24 जनवरी को स्पाइसजेट के आरक्षण कार्यालय में दरभंगा से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले विमान एसजी 8496 में बम होने की सूचना मिली। विमान शाम 6 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा और विमान को एक अलग खाड़ी में ले जाया गया। स्पाइसजेट प्रवक्ता ने बताया कि यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया है और सुरक्षा एजेंसियां ​​विमान की गहन तलाशी ले रही हैं।

इससे पहले अगस्त में दिल्ली में दिल्ली-पुणे फ्लाइट में बम होने की खबर मिली थी। एयरपोर्ट पर विस्तारा की फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली। बम रखे जाने की सूचना मिलते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। काल मिलते ही सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं थी। वहीं, विस्तारा एयरलाइन की दिल्ली-पुणे फ्लाइट में बम रखे जाने की खबर अफवाह निकली। जांच के बाद विमान में किसी भी तरह की कोई संदेहास्पद वस्तु नहीं मिली।

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सुरक्षा को चाक-चौबंद बनाने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम से नजर रखी जाएगी। इतना ही नहीं खुफिया अलर्ट के मद्देनजर आकाश मार्ग से सेना के हेलीकॉप्टर से कमांडो दस्ता संदिग्धों पर कड़ी नजर रखेगा। चूंकि, अलर्ट में खासतौर से आकाश मार्ग से खतरा बताया गया है। लिहाजा सेना के हेलीकॉप्टर के अलावा कर्तव्य पथ से लेकर पूरे परेड मार्ग पर निगरानी रखने के लिए बहुमंजिला इमारतों पर शार्पशूटर और स्नाइपर तैनात किए जा रहे हैं। आसपास की उंची इमारतों पर दूरबीन और अत्याधुनिक हथियारों से लैस रूफ टॉप दस्ते की तैनाती की जा रही है। जगह-जगह मचान बनाकर भी कमांडो दस्ते तैनात किए जा रहे हैं। दिल्ली पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के आला अधिकारियों के बीच आपस में पल-पल की सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए वैकल्पिक तौर पर कंट्रोल रूम बनाकर आसपास के पूरे इलाके को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है।

गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए
दिल्ली पुलिस की स्वाट टीम को सक्रिय रहने के साथ बार्डर क्षेत्र पर गश्त के साथ जांच बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, इंडिया गेट और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम वैन को भी सुरक्षा व्यवस्था में प्रयोग किया जाएगा। संदिग्धों की पहचान कर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। वहीं, संवेदनशील जगहों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ जगहों पर तो सादी वर्दी में भी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *