कुंडली के इस दोष के कारण छात्रों को नहीं मिलती सफलता, नौकरी और व्‍यापार में आती हैं दिक्कतें

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को अन्य सभी ग्रहों का राजा कहा गया है, जिस भी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर अवस्था में होते हैं उनके जीवन में कई तरह की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं.

धार्मिक मान्यता के अनुसार सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी या देवता की आराधना के लिए समर्पित होता है. रविवार के दि करना बहुत शुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार कुंडली में दोष होना भी इसके पीछे का मुख्य कारण हो सकता है. ऐसे में जल्‍द से जल्‍द इन ग्रह दोषों को पहचान कर उन्‍हें दूर करने के उपाय कर लेने चाहिए.

कुंडली में सूर्य दोष के लक्षण

यदि आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति शनि के नक्षत्र पुष्य, अनुराधा, उत्तराभाद्रपद या फिर राहु के नक्षत्र आर्द्रा, स्वाति, शतभिषा में हो, तो ऐसी जन्मकुंडली में सूर्य दोष बनता है. इस दोष के कारण जातक के पिता को स्वास्थ्य कष्ट, माता को आर्थिक कष्ट होते हैं. वहीं, ताऊ के परिवार में भी गंभीर परेशानियां आती हैं.

  • ज्योतिष के अनुसार यदि किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो उसे अपने कामकाज में कभी सम्‍मान नहीं मिलता है. वह चाहे नौकरी करे या व्‍यापार, उसे सफलता नहीं मिलती है. उसके काम में बाधाएं आती हैं. उसे बार-बार अपनी नौकरी या व्‍यापार बदलना पड़ता है.
  • सूर्य का कमजोर होना जातक को उसकी ससुराल में बदनामी दिलाता है. उसे ससुराल के लोग पसंद नहीं करते हैं. ऐसे व्‍यक्ति को अपने परिवार का भी साथ नहीं मिलता है.
  • सूर्य दोष व्‍यक्ति पर झूठा आरोप लगवाता है और उसकी मान-प्रतिष्‍ठा धूमिल करता है. साथ ही यह किसी षडयंत्र का शिकार बन सकते हैं.
  • कुंडली का सूर्य दोष व्‍यक्ति को थायराइड, डिप्रेशन, रूखी त्‍वचा, दर्द आदि की समस्‍याएं देता है. साथ ही ऐसे लोग निस्‍तेज और ऊर्जाहीन रहते हैं.

कुंडली में सूर्य दोषसूर्य ग्रह को मजबूत करें का उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार, सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए प्रत्येक रविवार के दिन लोटे में साफ जल लेकर उसमें चंदन, लाल फूल, अक्षत और दूर्वा डालकर सूर्य देव को अर्पित करें. साथ में निम्न मंत्र का जाप करें. आप ऊँ हृां हृीं सः सूर्याय नमः।। ऊँ घृणिः सूर्य आदिव्योम।। शत्रु नाशाय ऊँ हृीं हृीं सूर्याय नमाः।। इसके अलावा रविवार का उपवास रखें. ऐसा करने से सूर्य ग्रह शांत रहते हैं और उनकी कृपा आप पर बनी रहती है. सूर्य ग्रह कमजोर होने की दशा में जातक को लाल, पीले रंग के वस्त्र, गुड़, सोना, गेंहू, लाल कमल, मसूर दाल आदि का दान भी कर सकते हैं, इसके साथ ही आप सूर्य ग्रह को शांत रखने के लिए माणिक्य रत्न धारण करना शुभ माना जाता है. घर की पूर्व दिशा को वास्तु के अनुसार व्यवस्थित करके रखें. इससे भी सूर्य शांत रहेंगे और शुभ फल मिलता रहेगा.

  • आपको प्रतिदिन स्नान करके सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए, इससे सूर्य मजबूत होगा और कामकाज में तरक्‍की मिलेगी. पिता से सहयोग भी मिलेगा.
  • हर रविवार को या संभव हो तो रोजाना आदित्‍य हृदय स्‍त्रोत का पाठ करें, इससे आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा. सोच सकारात्‍मक होगी और सफलता मिलेगी.
  • रविवार को किसी गरीब को काले कंबल का दान करें, इससे राहु-केतु का भी नकारात्‍मक प्रभाव होता है.
  • शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं. काले तिल का दान करें.
  • मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं. पक्षियों को दाना डालें. ये उपाय जीवन की बड़ी से बड़ी परेशानियां दूर कर देते हैं.

इस कारण से सूर्यदेव हो जाते हैं नाराज

सूर्यदेवशास्त्रों में कहा गया है कि सूर्य को जल चढ़ाते समय या फिर उनकी पूजा करते समय की गई कई गलतियों की वजह से सूर्य देवता खुश होने की जगह नाराज हो जाते हैं.

  • शास्त्रों के अनुसार अगर आप सुबह के समय सूर्य को अर्घ्य देते समय पूर्व दिशा के तरफ मुख्य करके अर्घ नहीं देने से भी सूर्य दोष लगता हैं और सूर्य देव क्रोधित हो जाते हैं.
  • जल देते समय ध्यान रखना चाहिए कि जल की छीटें आपके पैरों पर न पड़े. ऐसा होने पर सूर्य को जल देने से मिलने वाला फल व्यक्ति को नहीं मिलता.
  • सूर्य को जल ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर ही चढ़ाना चाहिए, कभी भी बिना स्नान के सूर्य को जल अर्पित न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो भी सूर्य देव नाराज हो जाते हैं.
  • अगर आप अर्घ्य देते समय स्टील, चांदी, शीशे और प्लास्टिक बर्तनों का प्रयोग करते है तो सूर्य देव नाराज हो जाते हैं और जातक के जीवन में कई सारी समस्या उत्पन्न कर देते हैं.
  • सूर्य को जल देते समय आपके मन में कभी भी बुरा विचार नहीं आनी चाहिए, अगर आपके मन में बुरा विचार आता है तो सूर्य देव नाराज हो जाते है और जातक पर कहर बरपाते हैं.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार, पारिवारिक कलह सहित कई अन्य कार्यों में भी सफलता दिलाते हैं. नीचे दिए गए विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए आप एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *