भारत में है दुनिया का एकलौता शाकाहारी शहर, जिसकी खूबसूरती देख आप भी रह जायेंगे हैरान

अगर हम दुनिया भर की अनोखी जगहों की बात करें तो भारत के नामों की सूची बहुत लंबी हो सकती है। क्योंकि यह देश ही ऐसा है जहां मंदिरों के शहर से लेकर जुड़वा बच्चों का शहर मौजूद है।इस लिस्ट में एक नाम है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. जी हां, यह दुनिया का पहला ऐसा शहर है जो पूरी तरह से शाकाहारी है। इस शहर को पलिताना के नाम से जाना जाता है।पलिताना शहर गुजरात के भावनगर जिले में लगभग 55 किलोमीटर दूर एक कस्बा है। यह शहर अपने आप में काफी खूबसूरत है। यह स्थान जैन समुदाय का तीर्थ स्थान है। इतना ही नहीं यहां जानवरों को मारना गैरकानूनी माना जाता है। अगर आप इसका उल्लंघन करते हैं तो समझ लें कि आपकी तबीयत ठीक नहीं है।

शाकाहारी शहर बनने के कारण
2014 में सरकार ने जानवरों की हत्या पर रोक लगा दी थी। दरअसल, 200 जैन मुनि भूख हड़ताल पर चले गए थे। उन्होंने कहा कि शहर की 250 कसाई खदानों को बंद किया जाए. इसके बाद राज्य सरकार को उनकी बात माननी पड़ी। इसके बाद पूरे शहर को मांस मुक्त घोषित कर दिया गया। लेकिन यहां आपको डेयरी उत्पाद आसानी से मिल जाएंगे।

एक ही पहाड़ पर हैं सैकड़ों मंदिर

पालीताना शहर जैन समुदाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह यहां का एकमात्र पर्वत है जहां 900 से अधिक मंदिर स्थापित हैं। इस पर्वत का नाम शत्रुंजय है। मंदिर के स्तर तक पहुंचने के लिए भक्तों को लगभग 3950 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।इस पर्वत पर स्थित मंदिरों के बारे में कहा जाता है कि यह मंदिर 900 वर्षों से बना हुआ है और सबसे पुराना मंदिर 11-12वीं शताब्दी में बनाया गया था। यहां के मंदिरों की संरचना पहले तैयार की गई और उसके बाद सजावट की गई।

पलिताना शहर के अन्य पर्यटन स्थल
अगर आप पलिताना शहर घूमने जा रहे हैं तो यहां कई ऐसी जगहें हैं जो आपको अपनी ओर आकर्षित कर सकती हैं। आप शत्रुंजय हिल, श्री विशाल जैन संग्रहालय, हस्तगिरि जैन तीर्थ, गोपनाथ बीच आदि की यात्रा कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए लगभग 2 दिन का समय पर्याप्त है।अगर आप ट्रेन से जा रहे हैं तो आपको भावनगर या अहमदाबाद के लिए ट्रेन लेनी होगी। पलिताना भावनगर से लगभग 55 किमी दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *